Menu

inkanpurcity.tk

ABC NEWS & AAJ KA KANPUR :

UP सरकार दाल के साथ आलू-प्याज भी सस्ते दामों पर बेचेगी, स्टॉल लगाकर होगी बिक्री

उत्तर प्रदेश सरकार आलू-प्याज और दाल के बढ़ते कीमतों को नियंत्रित करने के लिए खुद बाजारों में बेचेगी. इसके लिए राज्य सरकार मुख्य बाजारों में काउंटर लगाकर एवं मोहल्लो में मोबाइल वैन के जरिए इनकी बिक्री करेगी.
UP सरकार दाल के साथ आलू-प्याज भी सस्ते दामों पर बेचेगी

यूपी सरकार अब दलों के साथ साथ अब आलू और प्याज भी सस्ते दामों पर बेचने जा रही है. इसकी जिम्मेदारी उद्यान विभाग व उ‌त्तर प्रदेश सहकारी कृषि विपणन संघ (हॉफेड) को सौपा गया है. आलू प्याज की बिक्री मोबाइल वैन एवं सप्ताह में स्टाल लगाकर किया जाएगा. योगी सरकार आलू और प्याज के बढ़ते दामों को नियंत्रित करने के लिए ये कदम उठाया है.

जानकारी की माने तो सरकार ने आलू प्याज के बढ़ते हुए दामों इसको नियंत्रण करने के लिए कई एजेंसियों के माध्यम से इसकी बिक्री करने का निर्णय लिया है. सरकार अगले सप्ताह से प्रदेश के सभी जिलों के प्रमुख बाजारों में आलू प्याज के स्टाल लगाने जा रही है. सरकार द्वारा लगाए गए इन स्टालों पर ही सस्ते दामों पर आलू प्याज की बिक्री होगी.

NEET परीक्षा में देश में सेंकेंड टॉपर आकांक्षा को सीएम योगी ने किया सम्मानित

इन स्टालों के अलावा शहर के प्रमुख इलाकों और मोहल्लों में मोबाइल वैन के जरिए आलू-प्याज की बिक्री की जाएगी. कृषि उत्पादन आयुक्त की अध्यक्षता वाली समिति सरकार द्वारा चलाए इस व्यवस्ता पर नजर रखेगी ताकि बाजारों में दोनों खाद्य वस्तुओं की कीमतें गिरने या ऊपर चढ़ने की स्थिति में बिक्री स्टॉल बधाई या कम किया जा सके.

आवेदकों की भीड़ कम करने के लिए आरटीओ ने की टोकन सिस्टम की शुरूआत

राज्य सरकार ने दालों के आसमान छूते दामों को नियंत्रित रखने व उपभोक्ताओं को राहत पहुंचाने के लिए भी कार्य करने जा रही है. जिसके तहत प्रदेश में वह काउंटर लगाकर दाल बेचेगी. दालों की कीमतों में भारी वृद्धि के बाद राज्य सरकार ने सस्ती दरों पर दालें बेचने का निर्णय किया है. इसके तहत नेफेड यूपी को अरहर, मूंग व उड़द की दालों की आपूर्ति करेगा और सरकार उन दालों को हाफेड, पीसीएफ, यूपी एग्रो तथा मण्डी समितियों के माध्यम से खुले बाजारों में बेचेगी.

सरकारी बिक्री केन्द्रों पर इस भाव बिकेंगी दालें

1. अरहर 85 रुपए प्रति किलो

2. उड़द (धुली) (2018) 79 रुपए प्रति किलो

3. उड़द (धुली) (2019) 81 रुपए प्रर्ति किलो

Go Back

Comments for this post have been disabled.

Unique Visits

1070

Blog Posts

View older posts »